अकबर बीरबल की २१ सर्वश्रेष्ठ कहानियाँ | 21 Best Akbar Birbal Stories In Hindi

21 Best Akbar Birbal Kahani : मित्रों, मुग़ल शासक जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर और उनके मुख्य सलाहकार बीरबल (महेश दास) को कौन नहीं जानता? मोहम्मद अकबर हिंदुस्तान के शहंशाह थे, जो सन १५४२ से १६०६ तक हिंदुस्तान के तख़्त पर बैठे थे. बीरबल उनके नवरत्नों में से एक थे. वे बादशाह अकबर के मुख्य सलाहकार होने के साथ उनके परम मित्र भी थे.

21 Best Akbar Birbal Kahani
21 Best Akbar Birbal Kahani | Source : Akbar Birbal PNG

 

Akbar Birbal के जीवन में हुई घटनायें, उनके मज़ेदार वार्तालाप और उनके मध्य हुई खट्टी-मीठी नोंक-झोंक को किस्सों-कहानियों के रूप में पिरोकर सालों-साल से सुनाया जाता रहा है और पीढ़ी-दर-पीढ़ी ये कहानियाँ विकसित होती गई है. इन किस्से-कहानियों पर कई किताबें लिखी गई है, जो हर उम्र के लोगों में प्रचलित है. इन कहानियों की खास बात यह है कि ये हमारा मनोरंजन करने के साथ ज्ञान की बातें भी सिखा जाती हैं. शायद यही कारण है कि इतने वर्ष हो जाने के बाद भी इन कहानियों का अस्तित्व बरक़रार है.

इन पोस्ट में हम आपके लिए अकबर बीरबल की २१ सर्वश्रेष्ठ कहानियों (21 Best Akbar Birbal Kahani) का संकलन प्रस्तुत कर रहे हैं, जो आपका मनोरंजन करेंगी, आपको गुदगुदा जायेंगी और साथ ही साथ कुछ न कुछ सिखा भी जायेंगी. तो अवश्य पढ़िये  21 Best Akbar Birbal Kahani :

  1. अकबर बीरबल से कैसे मिले?
  2. सड़क पर कितने मोड़?
  3. बहुभाषी 
  4. स्वर्ग की यात्रा 
  5. दूज का चाँद 
  6. हरे रंग का घोड़ा
  7. कुएं का पानी 
  8. अंधों की सूची 
  9. चार सबसे बड़े मूर्ख 
  10. इत्र की बूंद
  11. जादुई गधा 
  12. रेत और चीनी का मिश्रण 
  13. हथेली पर बाल क्यों नहीं उगते?
  14. बैल का दूध 
  15. साठ दिन का महिना 
  16. उम्र बढ़ाने वाला पेड़ 
  17. सबसे अच्छा शस्त्र
  18. तीन प्रश्न 
  19. छोटा बांस बड़ा बांस 
  20. लोहे के गर्म सलाखें 
  21. अकबर का प्यारा तोता 

 

दोस्तों, आशा है आपको ये “21 Best Akbar Birbal Kahani“ पसंद आयी होगी. आप इसे Like कर सकते हैं और अपने Friends के साथ Share भी कर सकते हैं. ऐसी ही मज़ेदार “Akbar Birbal Stories In Hindi” पढ़ने के लिए हमें Subscribe ज़रूर कीजिये. Thanks.    

Add Comment